छत्तीसगढ़देश प्रदेशराज्यरायपुर

Raipur South Assembly By-election : भाजपा-कांग्रेस के दर्जनभर नेता हैं टिकट के दावेदार…

बृजमोहन अग्रवाल के रायपुर लोकसभा सांसद बनने से होंगे रायपुर दक्षिण विधानसभा में उपचुनाव, सितम्बर-अक्टूबर में हो सकता है उप चुनाव...

पत्रकार, (आकाश यादव) : रायपुर (छत्तीसगढ़), छत्तीसगढ़ प्रदेश की राजधानी रायपुर की सबसे हॉट सीट मानी जाने वाली रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट भाजपा का अभेद किला रहा हैं। यहां से छत्तीसगढ़ भाजपा के कद्दावर और सीनियर लीडर बृजमोहन अग्रवाल अब सांसद बन गए हैं। बृजमोहन अग्रवाल पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़े और रिकॉर्ड मतो से जीत दर्ज कर दिल्ली पहुंचे है। इससे पहले वह 8 बार विधायक रहे हैं। और राज्य में मंत्री भी रहे। वहीं अब उनकी विधानसभा सीट निर्वाचन आयोग द्वारा रिक्त घोषित कर दी गई है। जिसके बाद रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव आने वाले कुछ महीनों में होना तय है। बहराल उपचुनाव के लिए अभी तारीखों की घोषणा नहीं हुई है। हालांकि प्रशासन ने उप चुनाव के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। प्रशासन द्वारा वोटर लिस्ट अपडेशन का कार्य कर रहा है वहीं, वोटर लिस्ट में नए नाम जोड़ने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। वहीं दूसरी तरफ भाजपा और कांग्रेस ने भी अपनी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। दोनों पार्टी के दावेदार पार्टी के सीनियर नेताओं के साथ अपनी टिकट पक्की करने के लिए लॉबिंग कर रहे हैं तो कुछ नेता दिल्ली के चक्कर काटना शुरू कर दिए हैं। लेकिन भाजपा के सामने सबसे बड़ी चुनौती है यह है कि बृजमोहन अग्रवाल का उत्तराधिकारी किसे बनाया जाए जिससे यह सीट भाजपा के पास ही रहे।

टिकट के लिए भाजपा से कई दावेदार…

इस सीट से टिकट पाने वालों में पार्टी के सीनियर नेता के अवाला पूर्व सांसद और कई वरिष्ठ नेता भी दावेदार हैं। हालांकि कहा जा रहा है कि सर्वे रिपोर्ट के बाद ही भाजपा इस सीट पर उम्मीदवार घोषित करेगी। विधानसभा चुनाव की तरह चुनाव की घोषणा से पहले भी इस सीट पर भाजपा अपने उम्मीदवार घोषित कर सकता है।

सांसद बृजमोहन अग्रवाल से भी होगी रायशुमारी…

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर उप चुनाव के लिए भाजपा टिकट देने से पहले अपने वरिष्ठ नेता और सांसद बृजमोहन अग्रवाल से रायशुमारी करेगी। माना जा रहा है कि भाजपा अपनी अंदरूनी सर्वे के अलावा इस सीट पर बृजमोहन अग्रवाल की पसंद के नेता को भी पहली प्राथमिकता मिल सकती है। हालांकि भाजपा से अभी जो नाम सामने आ रहे हैं उनमें से पूर्व सांसद सुनील सोनी, मनोज शुक्ला, सुभाष तिवारी, केदारनाथ गुप्ता, अवधेश जैन प्रमुख नाम है, वहीं इन नामों के अलावा भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता भी टिकट पाने के लिए अपनी अपनी दावेदारी शुरू कर दिए हैं।

कांग्रेस में इनकी दावेदारी तगड़ी..

वहीं संभावित उप चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। कांग्रेस की तरफ से भी कई दावेदार टिकट पाने की होड़ में शामिल हो गए हैं। कांग्रेस से टिकट के दावेदारों में पूर्व महापौर प्रमोद दुबे, कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री कन्हैया अग्रवाल, ज्ञानेश शर्मा, और सन्नी अग्रवाल अपनी दावेदारी जोरो शोरो से कर रहे हैं। गौरलतब है कि कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री कन्हैया अग्रवाल वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से बृजमोहन अग्रवाल को कड़ी टक्कर दिए थे हालाकि कांग्रेस प्रत्याशी कन्हैया अग्रवाल महज 17 हजार वोटों से चुनाव हार गए थे। कन्हैया अग्रवाल चुनाव हारने के बाद भी लगातार इस क्षेत्र में सक्रिय रहे और वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव में भी टिकट के दावेदारों में पहली पसंद थे लेकिन कांग्रेस ने उनको दोबारा टिकट न देकर यहां से महंत राम सुंदर दास को अपना प्रत्याशी बनाया था लेकिन महंत राम सुंदर दास को भाजपा प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल ने रिकॉर्ड 68 हजार से भी अधिक मतों से पराजित करते हुए अपना लोहा मनवाया और एक बार फिर रायपुर दक्षिण का यह सीट भाजपा की झोली में चला गया। और बृजमोहन अग्रवाल के रायपुर लोकसभा से सांसद चुने जाने पर अब यह सीट रिक्त हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button